हार कर जितना इस इंसान से सीखो : Nick Vujicic

Nick Vujicic : Never Give Up Attitude

हार कर जितना इस इंसान से सीखो : Nick Vujicic

Nick Vujicic : Never Give Up Attitude

हार कर जितना इस इंसान से सीखो : Nick Vujicic

Best Motivational Story Speech हार कर जितना इस इंसान से सीखो : Nick Vujicic

Nick Vujicic जिनकी लाइफ स्टोरी सुन कर दुनिया का कोई भी आदमी मोटिवेशन से भर जायेगा? कोई सोच भी नहीं सकता कि एक ऐसा इंसान जो बिना हाथ और पैरों के पैदा हुआ, जिनको बिना हाथ पैर के देख कर उनकी मां ने उल्टी कर दिया था, और उनकी मां ने उन्हें पकड़ने तक से भी मना कर दिया था, पर मां तो मां होती है आखिर कार उनकी मां ने अपना ही लिया, 10 साल की उम्र में स्कूल में दूसरे बच्चों ने उनको बहुत परेशान किया जिस वजह से उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश भी किया, पर परिवार को देख कर खुद को रोक लिया।

Never Give up Attitude

क्योंकि बच्चपन से उनको सिखाया गया था कि लाइफ में कभी भी हार मत मानों, लगातर मेहनत करते रहो, और जो भी आपको जीवन में मिला है, उसके लिए भगवान को धन्यवाद करो, जो नहीं है उसके लिए परेशान मत रहो, बल्कि उसको पाने के लिए और ज्यादा मेहनत करो।

पर nick भगवान से नफरत करने लगे थे ऐसे लाइफ के लिए जो होते हुए भी नहीं है? पर एक दिन न्यूज पेपर में एक विकलांग इंसान के बारे में पढ़ने के बाद उनका पूरा माइंड ही change हो गया, जिस व्यक्ति ने विकलांग होते हुए भी बहुत कुछ हासिल कर लिया था, जिनकी कहानी पड़ने के बाद nick ने फैसला लिया कि अब वो भी अपनी कमी से उठ कर लोगो को जीने के लिए मोटिवेट करेंगे, पर ये करने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत किया, फिर एक दिन उनको स्कूल में अपनी जिन्दगी की कहानी बताने के लिए मंच मिला, और उसी दिन से मोटिवेशन स्पीकर की बनने की यात्रा शुरु हो गया।

Nick ने अपनी डिग्री कंप्लीट किया, और आज वो बिजनेसमैन स्कूल के बच्चों और भी बहुत से लोगों को मोटिवेशन स्पीच देते हैं, अगल अलग देशों में उनका आना जाना रहता है, कुछ लोग तो पूरे हाथ पैर सलामत होने के बाद भी हार मान लेते हैं, पर उन्होंने खुद को कभी हारने नहीं दिया, आगे उन्होंने बुक भी लिखा short film भी बनाया , इसके लिए उनको अवॉर्ड भी मिला, ऐसे बहुत सी चीजें हैं जो एक नॉर्मल person करता है, वो nick भी कर सकते हैं।

 अगर निक जैसा व्यक्ति, जिसके न हाथ है न पैर, यदि एक सफल और सुखी जीवन जी सकता है तो अपने बारे में एक बार फिर सोच कर देखो,जिसके पास सब है।

कभी भी अपने बच्चों की कमियों पर नहीं बल्कि उनको लाइफ में आगे ले जाने की बात करना चाहिए। ताकि वो और जोश के साथ आगे बढ़ने की सोचें और फिर अपनी कमजोरी को ठीक करके लाइफ में हमेशा अपने गोल को अचीवमेंट करते रहें, ये आपकी रपोंसब्लिटी बनती है की आप अपने बच्चो को कहा चाहते है , इसलिए हमेशा अपने बच्चों को सपोर्ट करें, हर बच्चे में कुछ अलग करने का टेलेंट होता है, पड़ोसी के बच्चे के जैसा ही बनाने की कोशिश न करे, अक्सर हम यही सबसे बड़ी गलती करते हैं, जिस वजह से बच्चे हमसे दुरी बनाने लगते हैं.

क्योंकि बच्चे खुद को आपके नजर से ही देखते हैं, की वो क्या कर सकते हैं और क्या नहीं।

प्रोत्साहन एक ऐसा मंत्र है जो बुरे से बुरे हालात से उठा कर successful इंसान बना सकता है।

मौका मिला है आपको कुछ कर दिखाने का, आज खुद की काबिलीयत को आजमाने का
समय आ गया खुद को नींद से जगाने का, कर जाओ कुछ ऐसा जिससे बन्द हो जाए मुंह जमाने का…

Visit My Youtube Channel